prabhsimransingh

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

न्यूज चैनल 3 इन-डेप्थ: द फ्यूचर ऑफ द बेट्टी फोर्ड सेंटर

यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध व्यसन उपचार केंद्रों में से एक है, और यह यहीं कोचेला घाटी में स्थित है। विश्व प्रसिद्ध बेट्टी फोर्ड सेंटर रैंचो मिराज में आइजनहावर हेल्थ से सटे एक निजी, 20 एकड़ के परिसर में बैठता है।

पिछले चार दशकों से, इस शांत रेगिस्तानी नखलिस्तान ने सैकड़ों हजारों लोगों को उपचार और आशा खोजने में मदद की है, जैसा कि बेट्टी फोर्ड ने 3 अक्टूबर, 1982 को केंद्र के समर्पण समारोह में कल्पना की थी।

"यह एक रेगिस्तान था; यहाँ रेत का ढेर। और हमने इसे जीवित कर दिया है। लेकिन यह उन लोगों के साथ और भी जीवित रहने वाला है जो यहां मदद के लिए आते हैं, क्योंकि उनके लिए एक रास्ता है। और वहाँ है उनके लिए एक नया जीवन," बेट्टी फोर्ड ने समर्पण समारोह में कहा।

स्पष्ट रूप से पूर्व प्रथम महिला ने शराब और नुस्खे की गोलियों के साथ अपने संघर्ष के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की, व्यसन के आसपास की शर्म और कलंक को उठाया। उसके और उसके पति गेराल्ड के व्हाइट हाउस छोड़ने के ठीक दो साल बाद, उसने पारिवारिक हस्तक्षेप के बाद पुनर्वसन की जाँच की।

"वे मुझे बता रहे थे कि वे मुझे जाने देने के लिए मुझसे बहुत प्यार करते हैं," फोर्ड ने कहा।

उस जीवन-परिवर्तनकारी अनुभव ने फोर्ड को दुनिया का एकमात्र उपचार केंद्र बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसमें पुरुषों के लिए महिलाओं के लिए समान संख्या में बिस्तर थे।

पहले रोगियों में से एक जोन क्लार्क थे। वह 1984 में केंद्र में पहुंची। आज, क्लार्क रिकवरी प्रबंधन में केंद्र में काम करता है।

"क्या इस जगह को इतना खास बनाता है?" दाउत ने क्लार्क से पूछा।

"यह जीवन बदल रहा है," क्लार्क ने उत्तर दिया। "यह लोगों का एक ऐसा पिघलने वाला बर्तन है, सभी में एक चीज समान है कि हम सभी यहां बेहतर होने के लिए हैं।"

क्लार्क ने जारी रखा: "हमारे स्थान को उपचार के उन सबसे शक्तिशाली भागों में से एक कहा गया है, क्योंकि आप एक छोटी झील के चारों ओर घूम सकते हैं और पहाड़ों को देख सकते हैं और यह विशेष है। इसे परिभाषित करना वास्तव में कठिन है।"

क्लार्क कई बार फोर्ड से मिले, जिसके बारे में उनका कहना है कि वह केंद्र में बहुत सक्रिय थे, अक्सर 2011 में अपनी मृत्यु से पहले रोगियों के साथ जाते थे।

क्लार्क ने कहा, "श्रीमती फोर्ड घर पर फोन आने, आने, बैठने और किसी के साथ बात करने के लिए बहुत ग्रहणशील थी। वह लगभग एक मील दूर रहती थी, और अपनी वसूली साझा करती थी।"

वेब बोनस: सुसान फोर्ड बेल्स, बेट्टी फोर्ड की बेटी, केंद्र की 40वीं वर्षगांठ के बारे में बात करती है

दशकों से, बेट्टी फोर्ड कई मशहूर हस्तियों से जुड़ा एक घरेलू नाम बन गया, जो वहां इलाज कराने के लिए खुले थे। एलिजाबेथ टेलर ने कहा कि उसने केंद्र में 25 साल की नशीली दवाओं की आदत को लात मारी, जहां वह अपने एक पति से भी मिली।

जॉनी कैश ने कहा कि केंद्र ने उन्हें शांत होने में मदद की, और केल्सी ग्रामर ने अपने जीवन को बचाने के लिए अपने प्रवास का श्रेय दिया।

हालांकि मशहूर हस्तियों ने हमेशा बेट्टी फोर्ड के एक प्रतिशत से भी कम रोगियों को बनाया है, केंद्र का कहना है कि यह अभी भी उस गलत धारणा से लड़ता है जो यह अमीर और प्रसिद्ध को पूरा करती है।

बेट्टी फोर्ड कुछ और पेशकश करता है उन बच्चों के लिए सेवाएं जिनके प्रियजन नशे की लत से जूझ रहे हैं।
बच्चों के कार्यक्रम के प्रबंधक का कहना है कि भुगतान करने में असमर्थता के लिए किसी भी बच्चे को कभी भी दूर नहीं किया गया है।

बेट्टी फोर्ड सेंटर चिल्ड्रन प्रोग्राम की प्रबंधक एनालिया होयट ने कहा, "हमारा कार्यक्रम वास्तव में उन्हें यह समझने में मदद करता है कि यह उनकी गलती नहीं है। वे अकेले नहीं हैं। और उनका नंबर एक काम बच्चा होना है।"

अमेरिकियों की एक नई पीढ़ी अब शोटाइम श्रृंखला "द फर्स्ट लेडी" में केंद्र के अग्रणी संस्थापक के बारे में सीख रही है। मिशेल फ़िफ़र ने बेट्टी फोर्ड की भूमिका निभाई है। डकोटा फैनिंग ने फोर्ड की बेटी सुसान की भूमिका निभाई है।

दौत ने सुसान के साथ बात की, जो अब हेज़ेल्डन बेट्टी फोर्ड फाउंडेशन के बोर्ड में हैं।

सुसान ने कहा कि उसकी मां शुरू में अपना नाम केंद्र में रखने में झिझक रही थी।

"उसने कहा, 'मुझे यह जानने की ज़रूरत है कि मेरा परिवार ठीक है। क्योंकि मेरे जाने के लंबे समय बाद मेरे परिवार को इसके साथ रहना होगा।' मेरा मतलब है कि यह भयानक लगता है, लेकिन मुझे उस पर अधिक गर्व नहीं हो सकता है," सुसान ने कहा। "मुझे इस पर हमारे परिवार का नाम होने पर वास्तव में गर्व है।"

और उसे गर्व है कि केंद्र एक बड़े बदलाव से गुजरने वाला है, जो इसके खुलने के बाद से सबसे महत्वपूर्ण विस्तार है। रेंडरिंग दिखाते हैं कि आगे क्या है, जिसमें मैदान के अपडेट और कई नए भवनों का निर्माण शामिल है।

कार्यकारी निदेशक टेसा वॉस ने कहा, "हम मूल बेट्टी फोर्ड सेंटर आवासीय इकाइयों को नीचे ले जा रहे हैं, और रोगी की जरूरतों और हमारी क्षमता का विस्तार करने के लिए नई इकाइयों को जोड़ रहे हैं।"

वॉस ने कहा कि जब 2025 में $30 मिलियन की परियोजना समाप्त हो जाएगी, तो केंद्र 184 से 240 बिस्तरों तक बढ़ जाएगा, जिसमें देखभाल के दिन-उपचार स्तर पर कई और भी शामिल हैं।

डौट ने वॉस से पूछा, "बेट्टी फोर्ड सेंटर के लिए भविष्य कैसा दिखता है?"

"बेट्टी फोर्ड सेंटर के लिए भविष्य उज्ज्वल है। हम अगले 40 वर्षों के लिए भविष्य को प्रशस्त करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं," उसने जवाब दिया।

"क्या बेट्टी फोर्ड सेंटर जैसी जगहों की मांग पहले से कहीं ज्यादा है?" दत्त ने पूछा।

वॉस ने उत्तर दिया, "यह है। हम देखते हैं कि रिकॉर्ड संख्या में लोग मदद के लिए हमारे पास पहुंच रहे हैं और हमारी सेवाओं में प्रवेश कर रहे हैं, और इसलिए हम जानते हैं कि यह केवल महामारी के प्रभाव के कारण बढ़ने वाला है, और लोगों के लिए अधिक से अधिक हो रहा है। व्यसन को एक बीमारी के रूप में जानते हैं, और इसका इलाज है जो इसके लिए मदद करता है।"

दौत ने सुसान से पूछा, "तुम्हें क्या लगता है कि तुम्हारी माँ इस बारे में क्या कहेगी कि अब बेट्टी फोर्ड कहाँ है, और वह कहाँ जा रही है?"

"ठीक है, मुझे लगता है कि वह उत्साहित होगी," सुसान ने कहा। "मुझे लगता है कि उसे इस बात पर गर्व होगा कि हम इस क्षेत्र में अग्रणी बने हुए हैं।"

बेट्टी फोर्ड ने केंद्र को अपनी जीवन भर की उपलब्धि माना। हमारे रेगिस्तान में उसके सपने के सच होने के चालीस साल बाद - और वसूली का एक वैश्विक प्रतीक - उसे हमेशा एक महिला के रूप में याद किया जाएगा जो अपनी कमजोरी को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त मजबूत है।

बेट्टी फोर्ड ने कहा, "मैं न केवल खुश था कि मेरी बीमारी का इलाज संभव था, बल्कि मैं बहुत आभारी था कि भगवान मुझे एक और मौका देने जा रहे थे।"

बेट्टी फोर्ड की विरासत को मापना या बढ़ाना असंभव है। शायद सबसे बेहतरीन श्रद्धांजलि उनके पति, संयुक्त राज्य अमेरिका के 38वें राष्ट्रपति की ओर से आई, जिन्होंने कहा, "जब अंतिम गणना की जाएगी, तो उनका योगदान मेरे से बड़ा होगा।"

सोमवार को, केंद्र अपने नए प्रवेश द्वार के लिए रिबन काटने की मेजबानी करेगा, जो इसके परिवर्तन में पहला बड़ा मील का पत्थर है।

बेट्टी फोर्ड केंद्र परिवर्तन परियोजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं:https://www.hazeldenbettyford.org/locations/betty-ford-center-rancho-mirage/transformation

पीटर डौटा

टिप्पणियाँ

उत्तर छोड़ दें

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए