नेपालविरुद्धसिंगापुरस्वप्न

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

ट्रबलड वाटर्स: द साल्टन सी प्रोजेक्ट पार्ट 1 - पैराडाइज लॉस्ट

पाम स्प्रिंग्स के दक्षिण में बस एक छोटी ड्राइव पर, आपको कैलिफोर्निया की सबसे बड़ी झील मिलेगी। सैल्टन सागर की परिधि के साथ ड्राइव आश्चर्यजनक, राजसी विचारों को प्रकट करती है, जो कि आप रेगिस्तान में खोजने की अपेक्षा करते हैं। लेकिन इसकी प्रभावशाली जगहों और आकार के लिए, साल्टन सागर घर का नाम नहीं है, कम से कम उस राज्य में जो पाया जाता है। इन दिनों, यदि आप तेजी से सिकुड़ती तटरेखाओं के साथ यात्रा करते हैं, तो आप पीड़ित समुदायों को परित्यक्त घरों से युक्त और खामोश सड़कों के साथ पंक्तिबद्ध देखेंगे।

"समस्याग्रस्त जल" के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे साल्टन सागर परियोजना अनुभाग पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

लेकिन 1960 के दशक में लोगों को साल्टन सी में पर्याप्त सुख नहीं मिल पाता था। कोचेला घाटी के दक्षिणी छोर पर, लोगों को एक सच्चा रेगिस्तानी नखलिस्तान मिल सकता है।

सैल्टन सी हिस्ट्री म्यूजियम के सौजन्य से

"हम एक दोपहर का भोजन पैक कर सकते हैं; हम मछली पकड़ सकते हैं," अब बंद साल्टन सी हिस्ट्री संग्रहालय के लिंडा बील ने कहा। "और फिर जब यह बहुत गर्म हो जाता, तो पिताजी कहते, 'ठीक है, बच्चों, यह गर्म हो रहा है। चलो बाहर कूदें, और हम वाटरस्कीइंग करेंगे!'"

फ्रैंक सिनात्रा, देसी अर्नाज़, जेरी लुईस, और बीच बॉयज़ झील पर पार्टी करते हुए पुराने हॉलीवुड अपने तटों पर आ गए।

सैल्टन सी में फ्रैंक सिनात्रा एक। सैल्टन सी हिस्ट्री म्यूजियम के सौजन्य से।

एक पर्यावरण इतिहासकार और सीएसयू सैन बर्नार्डिनो डिपार्टमेंट ऑफ हिस्ट्री में सहायक प्रोफेसर माइकल कार्प के अनुसार, यह देखने और देखने के लिए ग्लैमरस जगह थी। उस समय योसेमाइट पार्क की तुलना में अधिक आगंतुकों को आकर्षित करते हुए, सैकड़ों हजारों लोगों ने इस क्षेत्र का दौरा किया। मछली पकड़ने, वाटर-स्कीइंग और बोट-रेसिंग ने उच्च स्तर पर शासन किया, जिससे झील को "पानी का सबसे तेज़ शरीर" उपनाम मिला। झील के पश्चिमी भाग का एक क्षेत्र, साल्टन सिटी, विलासितापूर्ण जीवनयापन विकास के लिए एक गर्म स्थान बन गया।

"सैल्टन सिटी एक रियल एस्टेट सनक का हिस्सा बनना शुरू कर देता है, और साल्टन सिटी में एक और यॉट क्लब है। वे वहां पीजीए गोल्फ कोर्स का निर्माण शुरू करते हैं," कार्प ने कहा।

लेकिन, जैसा कि हम जानते हैं, यह अंत तक नहीं रहेगा, झील की असाधारण शुरुआत के कारण और अधिक विनाशकारी हो गया।

सैल्टन सी का आज जो आप देख रहे हैं वह केवल नवीनतम पुनर्जन्म है। पिछले जन्मों में, झील, जिसे प्राचीन काहुइला झील के रूप में जाना जाता है, सूख गई है और हजारों वर्षों में कई बार कोलोराडो नदी के बाढ़ के पानी से भर गई है।

"वर्तमान साल्टन सागर की अधिकतम गहराई लगभग 43 फीट है, और ऐतिहासिक रूप से, प्राचीन झील कभी-कभी 100 फीट से अधिक गहरी थी," कार्प ने कहा।

लेखन दीवार पर किया गया है। रेगिस्तानी तटों के ठीक सामने पहाड़ों पर दिखाई देने वाली तेज पानी की रेखा आज दिखाती है कि साल्टन सागर का जल स्तर कितना ऊंचा हुआ करता था। एक बिंदु पर, ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि साल्टन सागर समुद्र से जुड़ा था।

यह 1600 के दशक में इन पिछले जन्मों में से एक है, कि डेजर्ट के खोए हुए जहाज की कथा का जन्म हुआ है।

ज़ैन अवैस . द्वारा एनिमेशन

"यह जुआन डी इटुर्बे का खोया हुआ मोती जहाज था जो यह स्पेनिश खोजकर्ता था जो एक अभियान पर था और उसकी नाव पर कथित तौर पर रत्न थे। यह 1615 में है कि वह कैलिफोर्निया की खाड़ी की खोज कर रहा है और जैसा कि कहानी आगे बढ़ती है, ज्वार और स्थितियां यह बिल्कुल सही है कि डी इटर्ब और उसके दल किसी तरह काहुइला झील में सवारी करने में सक्षम हैं, और उन्होंने कुछ दिनों के लिए काहुइला झील की खोज की, फिर केवल खुद को लैंडलॉक पाया। वे अब फंस गए हैं और वे वापस नहीं जा सकते हैं कैलिफोर्निया की खाड़ी, और उनके पास अपने जहाज को छोड़ने और अपने मोती और रत्नों को पीछे छोड़ते हुए निकटतम स्पेनिश बस्ती में वापस जाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

- माइकल कार्प, CSUSB प्रोफेसर, इतिहास विभाग

दशकों से, समाचार पत्रों में एक स्पष्ट वाइकिंग मस्तूल और एक सोने के क्रॉस के देखे जाने की सूचना मिली है।

बील ने कहा, "विभिन्न लोगों ने कहा है कि उन्होंने इन चीजों को पाया है, आप जानते हैं, छोटे खजाने के बक्से - उनमें मोतियों के साथ खजाना चेस्ट।"

किंवदंती के बारे में सपने देखना रोमांचक है, लेकिन सबूत के आधार पर कार्प, इन रोमांटिक कहानियों पर विश्वास नहीं करते हैं, यह कहते हुए कि विद्या उसी समय के एक उपन्यास पर आधारित है। हिलती रेत कभी नहीं बताएगी।

जहां तक ​​​​रिकॉर्ड दिखाते हैं, 1800 के दशक के अधिकांश के लिए, साल्टन सागर ज्यादातर एक सूखी हुई झील थी। आज हम जिस विशाल झील के बारे में जानते हैं, वह 1900 की शुरुआत में एक गलती के कारण आई, जब एक व्यक्ति की महत्वाकांक्षाओं और अहंकार ने कैलिफोर्निया की सबसे बड़ी झील को आकार दिया।

"यह वास्तव में चार्ल्स रॉकवुड नाम के एक व्यक्ति के साथ शुरू होता है। कृषि का विस्तार करने की कोशिश करने के लिए कोलोराडो नदी को कैलिफोर्निया के कोलोराडो रेगिस्तान में लाने का उनका सपना था," कार्प ने कहा।

रॉकवुड, जॉर्ज शैफ़ी, एक इंजीनियर के साथ शामिल हुए, ने कोलोराडो नदी से पानी को खेत से जोड़ने के लिए नहरों का निर्माण किया। लेकिन सबसे अच्छी तरह से रखी गई योजनाएं अक्सर धराशायी हो जाती हैं, और 1905 में, कोलोराडो नदी में बाढ़ आ गई, नहर डूब गई और फट गई। पानी की लहरें समुद्र तल से 265 फीट नीचे साल्टन सिंक में चली गईं, जिससे साल्टन सागर बन गया।

जबकि झील को उसके नज़ारों और सतह पर पानी के खेल के लिए सबसे अधिक पसंद किया गया था, 1940 के दशक में, सेना ने अपने शरीर के नीचे के लिए सैल्टन सी को पसंद किया। द्वितीय विश्व युद्ध के लिए 1942 में समुद्र में एक नौसेना परीक्षण आधार स्थापित किया गया था, जिसका उपयोग बमबारी रेंज संचालन, रॉकेट विकास और जेट इंजन प्रणोदक मिश्रण के परीक्षण के लिए किया गया था।

नौसेना ने पुष्टि की है कि वाइल्डकैट्स से लेकर एवेंजर्स तक कम से कम 20 युद्धक विमान इन पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गए। 36 मनुष्य मारे गए, और सब शवों का लेखा अधिकारी न करे।

नौसेना ने न्यूज चैनल 3 को बताया कि उसने 1995 में बेस छोड़ दिया था, लेकिन आज तक, झील अभी भी नीचे विशाल रहस्य छिपाती है। उनमें से कुछ विमान और शव अभी भी नीचे फंसे हुए हैं। साल्टन सी में पाया जाने वाला कोई भी विमान अमेरिकी संपत्ति है, और बेहतर है कि इसे अछूता छोड़ दिया जाए, विशेष रूप से अस्पष्टीकृत आयुधों के जोखिम के कारण।

1950 के दशक में सैल्टन सागर में पर्यटन का विस्फोट होगा, एक प्रवृत्ति जो 1970 के दशक में जारी रहेगी।

"वे वास्तव में सड़कों को ग्रिड करना शुरू करते हैं और प्लंबिंग में डालते हैं, इसलिए उनके पास जाने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन दुर्भाग्य से, लोग ओवरसोल्ड हैं या वे बहुत अधिक बिकते हैं और भले ही आपके पास यह महान लोकप्रियता और फलफूलने वाला समय हो और यह एक आने लगता है अंत, "कार्प ने कहा।

यह इस समय के दौरान था कि सब कुछ गिरना शुरू हो जाएगा। इस क्षेत्र ने 70 और 80 के दशक में बड़ी बाढ़ देखी, घरों को नष्ट कर दिया, सड़कों को जलमग्न कर दिया, और पड़ोस को रहने योग्य स्थानों में बदल दिया। कृषि अपवाह भी झील में डाला गया, और एक बिंदु पर, साल्टन सागर में बहुत अधिक पानी है।

"यह 1985 में है कि स्वास्थ्य विभाग साल्टन सागर में आता है और एक अध्ययन करता है, और वे यह निर्धारित करते हैं कि मछली खाने के लिए असुरक्षित हैं। उन्होंने '85 में 'नो फिशिंग' के संकेत दिए, और साल्टन सी में पर्यावरण होना शुरू हो गया। समस्या है कि हम आज इसके साथ जुड़ते हैं, इस समय से शुरुआत करते हैं, और '85 तक पर्यटन उद्योग, पुराने हॉलीवुड का दिन चला गया है, "कार्प ने कहा।

झील में ताजा पानी नहीं बहने और रेगिस्तान की 120 डिग्री गर्मी की गर्मी के साथ, पानी तेजी से वाष्पित हो जाता है, एक झील को पीछे छोड़ देता है जो प्रशांत महासागर से लगभग दोगुना नमकीन है। मरी हुई मछलियाँ ढेर होने लगती हैं, और पक्षियों के शरीर किनारे लग जाते हैं।

खेत के पानी के अपवाह से रसायनों और कीटनाशकों से भरे खुले झील के किनारे खुलने से तटरेखा घटने लगती है।

पैसिफिक इंस्टीट्यूट के अनुसार, सरकार, स्थानीय जनजातियों और जल जिलों द्वारा बहुत कम काम करने के दशकों के कारण, जिनके पास जमीन के सभी हिस्से हैं, 2021 साल्टन सी का नेतृत्व किया है, जो 2003 के बाद से अपना 10 प्रतिशत से अधिक पानी खो चुका है। .

यदि झील अपने वर्तमान पथ पर जारी रहती है और कुछ भी बड़ा नहीं किया जाता है, तो झील सिकुड़ती रहेगी, और अधिक प्लाया को उजागर करेगी, जो वन्यजीवों के बचे हुए को मार देगी, और कोचेला घाटी, सैन बर्नार्डिनो और लॉस एंजिल्स काउंटी में जहरीली धूल फैलाएगी, और अधिक।

"दक्षिणी कैलिफोर्निया, संभावित रूप से लाखों लोगों के लिए, रहने के लिए एक बहुत ही अप्रिय और अस्वस्थ जगह होने जा रही है," कार्प ने कहा।

साल्टन सागर के आसपास रहने वाले उन गरीब लोगों के लिए, यह पहले से ही है। सत्ता में बैठे लोगों की जुबां से मदद की गुहार दबा दी गई है। साल्टन सी में कुछ भी हासिल करना दशकों से एक संघर्ष रहा है। अगले बुधवार को प्रसारित होने वाले "ट्रबल्ड वाटर्स: द सैल्टन सी प्रोजेक्ट" के अगले खंड में, एंजेला चेन साल्टन सागर से फैलने वाले पर्यावरण और स्वास्थ्य संकटों पर एक नज़र डालेंगी।

आप न्यूज चैनल 3 और सीबीएस लोकल 2 पर मई के प्रत्येक बुधवार को शाम 6:00 बजे "ट्रबलेड वाटर्स: द साल्टन सी प्रोजेक्ट" का एक खंड देख सकते हैं।

https://youtu.be/Oj89Nnla8D4

भाग 2- विषाक्त एक्सपोजर देखें:एंजेला साल्टन सागर में जहरीले प्रकोपों ​​के इतिहास और झील के पास रहने वालों के वर्तमान स्वास्थ्य मुद्दों के संबंध में गहराई से जाती है।

  • भाग 3: लुप्त हो चुकी एक झील -एंजेला ने साल्टन सागर को बचाने के लिए वर्षों में खर्च किए गए लाखों लोगों को देखा और इसके लिए दिखाने के लिए इतनी कम प्रगति क्यों हुई

भाग 4: साल्टन सी प्ली - साल्टन सागर में भारी पर्यावरणीय समस्याएं हैं, लेकिन दशकों की उपेक्षा के बाद, क्या झील का अनूठा स्थान इसे बचाने में समाधान का हिस्सा हो सकता है? एंजेला ने झील को बचाने के लिए हो रहे आंदोलन पर प्रकाश डाला

एंजेला चेनो

एंजेला यूएससी एनेनबर्ग स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन में स्नातक स्कूल कक्षाओं को पढ़ाने के बाद केईएसक्यू के मॉर्निंग एंकर के रूप में कोचेला घाटी में आती है। Angela . के बारे में और जानेंयहां.

केईएसक्यू न्यूज टीम

टिप्पणियाँ

उत्तर छोड़ दें

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए